कांस्टेबल बनने का बेहतरीन मौका, दिल्ली पुलिस में 1411 वैकेंसी:12वीं पास योग्यता, SSC की साइट पर कर सकेंगे अप्लाई,

Prem Chand bhati

 12वीं पास युवाओं के लिए दिल्ली पुलिस में भर्ती होने का शानदार मौका आया है। दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल की भर्ती के लिए स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) ने शनिवार यानी 8 जुलाई को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जारी किए गए पदों की कुल संख्या 1411 है। इनमें कांस्टेबल (ड्राइवर) के पद शामिल हैं। योग्य कैंडिडेट एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट https://ssc.nic.in/   


एवं https://delhipolice.gov.in पर जाकर 29 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

कांस्टेबल (ड्राइवर) के इन पदों पर जनरल कैंडिडेट की आयु कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 30 साल होनी चाहिए। यानी कैंडिडेट का जन्म 2 जुलाई 1992 से पहले का न हो और उसका जन्म 1 जुलाई, 2001 के बाद न हुआ हो।

आपको बता दें कि रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी गई है। एससी/एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट को 5 साल की छूट दी गई है जबकि ओबीसी कैंडिडेट को 3 साल की छूट मिलेगी। जबकि स्पोर्ट्स कोटा के तहत सभी कैटेगरी के कैंडिडेट को 5 साल की छूट देने का प्रावधान किया गया है।

जरूरी योग्यता

कैंडिडेट ने मान्यताप्राप्त बोर्ड से 12वीं पास की हो। उम्मीदवार के पास भारी मोटर वाहन का वैध लाइसेंस हो और साथ ही वाहन को मेंटेन रखने का ज्ञान भी हो।

एग्जाम से होगा सिलेक्शन

कैंडिडेट को कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) पास करनी होगी। यह परीक्षा 100 अंकों की होगी। इसमें कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है। इसमें जनरल नॉलेज के 20 सवाल, जनरल इंटेलिजेंस यानी रीजनिंग के 20 सवाल, अंकगणित के 10 सवाल एवं सड़क नियमों, गाड़ी की मेंटेनेंस का ज्ञान, वाहन प्रदूषण के बारे में ज्ञान से जुड़े 50 सवाल पूछे जाएंगे। ये सवाल 10वीं कक्षा के स्तर के पूछे जाएंगे। इसको पास करने के बाद फिजिकल टेस्ट होगा। इन सबको क्लियर कर लेने के बाद डॉक्युमेंट्स वेरिफिकेशन और फिर फाइनल सिलेक्शन हो जाएगा।

NCC सर्टिफिकेट का मिलेगा फायदा

जिन युवाओं ने NCC ‘A’, ‘B’ या ‘C’ में से कोई एक सर्टिफिकेट हासिल किया है उन्हें सीबीटी यानी कंप्यूटर आधारित परीक्षा में कुछ अतिरिक्त अंकों का फायदा होगा। जैसे कि NCC ‘C’ सर्टिफिकेट वाले उम्मीदवार को 5%, NCC ‘B’ सर्टिफिकेट वाले को 3% और NCC ‘A’ सर्टिफिकेट वाले कैंडिडेट को 2% अंक तक मिल सकेंगे।

महत्वपूर्ण तारीखें

ऑनलाइन अप्लाई करने की तारीख: 8 जुलाई 2022

अंतिम तारीख : 29 जुलाई 2022

एप्लिकेशन फीस

SC/ST/PWD महिलाएं, पूर्व कर्मचारी कैंडिडेट - कोई फीस नहीं

अन्य कैंडिडेट के लिए : 100 रुपए

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!