RCB के खिलाफ धमाकेदार शतक जड़ राजस्थान को फाइनल में पहुंचाया, सीजन में 800 रन भी पूरे

Prem Chand bhati

 IPL के 15वें सीजन के क्वालिफायर-2 में जोस बटलर का बल्ला खूब चला। उनकी 106 रन की नाबाद पारी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने बेंगलुरू को हराकर 14 साल बाद फाइनल में जगह बनाई। बटलर ने शानदार पारी में 10 चौकों और 6 छक्कों की मदद से शतक लगाया।

बटलर ने विराट कोहली के एक सीजन में चार शतक लगाने के रिकॉर्ड की भी बराबरी की। कोहली ने 2016 में चार शतकों और 7 अर्धशतकों के साथ 973 रन बनाए थे। यह आईपीएल में किसी भी प्लेयर की ओर से एक सीजन में बनाया गया सबसे ज्यादा स्कोर है। बटलर ने भी इस सीजन के 16 मैचों में 58.86 के एवरेज से 824 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट 151.47 रहा। चार शतक और 4 अर्धशतक लगाए।


सिराज के खिलाफ सबसे पहले दिखा बटलर का आक्रामक अंदाज

इनिंग के पहले ओवर में सिराज के खिलाफ चौका जड़कर बटलर ने अपने इरादे साफ कर दिए। दूसरे ओवर में हेजलवुड पर भी बटलर ने चौका जड़ा। तीसरे ओवर में बटलर ने सिराज के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। इस ओवर में बटलर ने लगातार 2 चौके और फिर एक लंबा छक्का जड़ दिया।

शाहबाज और हर्षल के खिलाफ बटलर ने जमकर बनाए रन

पांचवें ओवर में शाहबाज अहमद के खिलाफ बटलर ने ऑफसाइड के बाहर फेंकी गई गेंद पर साइटस्क्रीन के सामने छक्का जड़ा। शाहबाज ने अगली गेंद विकेट पर रखी, लेकिन इस पर भी जोस ने मिडऑन के ऊपर से पुल करते हुए चौका जड़ दिया। शाहबाज अहमद कभी भी बटलर के सामने अच्छी गेंदबाजी करते नहीं नजर आए। बटलर ने उनके खिलाफ जमकर रन बटोरे।

पारी के 7वें ओवर में बटलर ने लास्ट सीजन के पर्पल कैप विनर हर्षल पटेल के खिलाफ आक्रामक रुख अख्तियार कर लिया। 120 kmph की रफ्तार से आउटसाइड ऑफ पिच की गई गेंद को बटलर ने एक्स्ट्रा कवर की तरफ से ड्राइव करते हुए चौका बटोरा। इसी शॉट के साथ 23 गेंद पर बटलर ने अपनी फिफ्टी पूरी कर ली। ओवर की आखिरी गेंद लेग स्टंप के बाहर फुलटॉस थी, जिसे बटलर ने आसानी से फ्लिक करते हुए चौका बटोर लिया।

शुरु में हसरंगा को संभल कर खेला, बाद में उन्हें भी नहीं बख्शा

शुरुआती ओवरों में हसरंगा के खिलाफ संभल कर खेल रहे बटलर ने 16वें ओवर में उन्हें रिमांड पर लिया। ऑफस्टंप के बाहर स्लॉट में गिरी गेंद पर छक्का जड़ते हुए बटलर ने इस सीजन में अपने 800 रन पूरे कर लिए। ओवर की अंतिम गेंद जानबूझकर हसरंगा ने टॉस्ड अप रखी। यह बटलर को खुला इनविटेशन था। जोस ने न्योता दोनों हाथों से स्वीकार किया और लॉन्ग ऑन के ऊपर से धमाकेदार छक्का जड़ दिया।

2008 में राजस्थान ने जीता था IPL खिताब

IPL 2022 के दूसरे क्वालिफायर में राजस्थान ने बेंगलुरु को 7 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। जहां 29 मई को उनका मुकाबला हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली गुजरात से होगा। संजू सैमसन की टीम 14 साल बाद IPL के फाइनल में पहुंची है।

साल 2008 में IPL के पहले सीजन में शेन वॉर्न की कप्तानी में RR पहली और आखिरी बार फाइनल में पहुंची थी। उस साल चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर राजस्थान ने खिताब जीता था। वहीं, इस हार के साथ ही RCB का IPL चैंपियन बनने का सपना लगातार 15वें साल टूट गया।

मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए RCB ने 20 ओवर में 157 रन बनाए थे और राजस्थान को 158 रन का टारगेट दिया था। RR के लिए जोस बटलर ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 60 गेंद में 106 रन बनाए। बटलर आखिरी तक नाबाद रहे। जोस बटलर की पारी के बूते राजस्थान ने मुकाबला 18.1 ओवर में ही जीत लिया।

बटलर की फॉर्म को देखकर लगता है कि गुजरात के लिए राजस्थान के खिलाफ फाइनल कतई आसान नहीं होगा।


#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!