629 पदों पर फायरमैन भर्ती परीक्षा:अभ्यर्थियों को सवालों के साथ सर्दी का सामना करना पड़ा, संभाग मुख्यालय पर हो रहा आयोजन

Prem Chand bhati

 


राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच 629 पदों के लिए आज फायरमैन भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के 1 लाख 50 हजार अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं। फायरमैन परीक्षा के लिए जयपुर, अजमेर, भरतपुर, बीकानेर, जोधपुर, कोटा और उदयपुर में केंद्र बनाए गए हैं। जबकि सहायक अग्निशमन अधिकारी परीक्षा के लिए एक केंद्र जयपुर में बनाया गया है।


परीक्षा में अभ्यर्थियों को सवालों के साथ ही कड़ाके की सर्दी का भी सामना करना पड़ा। इसकी वजह है सरकारी ओर से जारी गाइडलाइन। गाइडलाइन के अनुसार अभ्यर्थी कोट, टाई, मफलर, जैकेट, जरकिन, ब्लेजर, पहनकर परीक्षा नहीं दे सकते। ऐसे में अभ्यर्थी सर्दी से बचने के लिए सिर्फ शर्ट, बिना जेब वाली स्वेटर जिनमें बड़े बटन नहीं लगे हो वहीं पहन कर आए। महिला अभ्यर्थी भी हेट, स्टॉल, शॉल, मफलर पहनकर परीक्षा में शामिल नहीं हो सकी। इस दौरान अभ्यार्थियों को गर्म कपड़े उतार तलाशी भी देनी पड़ी।


अभ्यर्थियों के लिए ये गाइडलाइन

ड्रेस कोड का पालन नहीं करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया गया। परीक्षा के दौरान पानी की बोतल, पर्स, बैग, ज्योमैट्री, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैकुलेटर, तख्ती, पैड, गत्ता, पैन ड्राइव, रबर, टेबल स्कैनर, किताबें, नोटबुक, पर्चियां, व्हाइटनर लाने पर रोक रही। इसके साथ ही डेढ़ घंटे पहले अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्रों पर रिपोर्टिंग करने के साथ ही परीक्षा समय के बाद प्रवेश नहीं दिया गया।


दो पारी में होगी परीक्षा

फायरमैन परीक्षा सुबह पहली पारी 10 से दोपहर 12 बजे तक आयोजित हो रही है। जबकि एएफओ (असिस्टेंट फायर ऑफिसर) परीक्षा दूसरी पारी में दोपहर 2:30 से शाम 4:30 बजे तक आयोजित होगी। भर्ती परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। ऐसे में कट ऑफ हाई रहने की संभावना है।


33% अंक लाना अनिवार्य

फायरमैन और असिस्टेंट फायर ऑफिसर (AFO) की भर्ती में लिखित और प्रैक्टिकल परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा में न्यूनतम 33 फीसदी नंबर लाने वाले परीक्षार्थियों को ही फिजिकल और प्रैक्टिकल के लिए क्वालिफाइड माना जाएगा। वहीं, अनुसूचित जाति (SC) और जनजाति (ST) के परीक्षार्थियों के लिए 28 प्रतिशत अंक लाने अनिवार्य होंगे। फिजिकल और प्रैक्टिकल के लिए कैटेगरी वाइज कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी।


अभ्यर्थियों को निर्धारित अंक प्राप्त करने पर शारीरिक और प्रायोगिक परीक्षा में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जबकि लिखित परीक्षा के बाद 1 पद के मुकाबले 10 अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।


इस तरह से होगी परीक्षा

लिखित परीक्षा 70 अंकों और शारीरिक परीक्षा 60 अंकों की होगी। प्रायोगिक परीक्षा 90 अंकों की होगी। इस तरह से तीनों प्रकार की परीक्षाओं के अधिकतम अंक 220 होंगे। तीनों के अंकों के आधार पर मेरिट बनेगी।


#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!